Sunday, October 20, 2019

Smart Ways to Earn or Build Backlinks to Your Website

1. टूटी-लिंक निर्माण विधि
मुझे टूटी-लिंक बिल्डिंग विधि पसंद है क्योंकि यह एक तरफ़ा बैकलिंक बनाने के लिए पूरी तरह से काम करती है। तकनीक में एक वेबमास्टर से संपर्क करने के लिए उसकी वेबसाइट पर टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट करना शामिल है। उसी समय, आप अन्य वेबसाइटों को उस लिंक को बदलने की सलाह देते हैं। और यहाँ, निश्चित रूप से, आप अपनी खुद की वेबसाइट का उल्लेख करते हैं। क्योंकि आप टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट करके वेबमास्टर का पक्ष ले रहे हैं, इसलिए आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक की संभावना अधिक है।

तो, टूटी-लिंक विधि का उपयोग करने के लिए, पहले अपने आला में प्रासंगिक वेबसाइटें ढूंढें जिनके पास संसाधन पृष्ठ हैं। Google में इन खोज प्रश्नों का उपयोग करके उन्हें खोजें:

आपके कीवर्ड + लिंक
आपके कीवर्ड + संसाधन
कीवर्ड inurl: लिंक
उदाहरण के लिए, यदि मेरे पास पेरेंटिंग वेबसाइट है, तो मैं पेरेंटिंग + लिंक खोजूंगा।
उन पृष्ठों पर आसानी से टूटे हुए लिंक को खोजने के लिए, Google Chrome प्लगइन डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें जिसे चेक माय लिंक्स कहा जाता है। इस प्लगइन का उपयोग करते हुए, मैंने जल्दी से इस पृष्ठ के सभी 404 लिंक खोजे:



अब, उस वेबमास्टर पर वापस जाएँ: जब पहुँच रहे हों, तो मित्रवत रहें और अपना परिचय दें। इस व्यक्ति को बताएं कि वह कुछ संसाधनों को लिंक कर रहा है जो अब उपलब्ध नहीं हैं। हमेशा टूटे हुए लिंक का सटीक स्थान प्रदान करें, ताकि वे आसानी से मिल सकें। अपनी वेबसाइट सहित उन लिंक को बदलने के लिए कुछ विकल्प दें। मदद करने की कोशिश करो, एक backlink पाने के लिए लालची नहीं। अक्सर, यह विधि काम करेगी, लेकिन ऐसे मामले होंगे जब वेबमास्टर आपको वापस लिंक करने से मना कर देगा।

2. इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से बैकलिंक्स
इन्फोग्राफिक्स आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और मूल्यवान बैकलिंक प्राप्त करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। वे भी महान हैं क्योंकि वे समझने और साझा करने में आसान हैं। सभी को दृश्य डेटा पसंद है, है ना? इसीलिए इन्फोग्राफिक्स की मांग काफी बढ़ गई है। गौर करें कि Mashable जैसे प्रभावशाली ऑनलाइन प्रकाशन पूरे इंटरनेट से कई इन्फोग्राफिक्स प्रकाशित करते हैं।




अब, अपने इन्फोग्राफिक्स को ध्यान से चुनें: प्रत्येक को अपने दर्शकों के लिए एक अनूठी और दिलचस्प कहानी शामिल करनी चाहिए। अपना चयन करने के लिए, वर्तमान में ट्रेंडिंग टॉपिक्स का पालन करें और देखें कि लोग क्या देख रहे हैं, फिर सांख्यिकीय डेटा का उपयोग करके अपना इन्फोग्राफिक बनाएं।

आरंभ करने के लिए, सामग्री के लिए डेटा का अनुसंधान और इकट्ठा करें। फिर अपनी सामग्री को दृश्य बनाने के लिए किसी को ढूंढें।


एक गलत धारणा है कि एक इन्फोग्राफिक बनाना महंगा है; हमेशा ऐसा नहीं होता। $ 150 और $ 300 के बीच औसत मूल्य पर चित्रा। मान लें कि आप इन्फोग्राफिक प्रति 10 बैकलिंक्स कमा सकते हैं, तो आप प्रति लिंक $ 15 का भुगतान करेंगे। पांच बैकलिंक्स के लिए, मूल्य $ 30 प्रति लिंक होगा। वेबमास्टर मॉडरेशन के माध्यम से अर्जित बैकलिंक्स के लिए यह बहुत सस्ता है। और अगर आपका इन्फोग्राफिक वायरल हो जाता है। तुम और भी ज्यादा जीतते हो।

अच्छे पोर्टफोलियो वाले डिजाइनरों को खोजने के लिए ड्रिबल का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने खाते को PRO स्थिति में अपग्रेड करके सीधे उनसे संपर्क करें, केवल 20 डॉलर प्रति वर्ष के लिए। फिर बस खोज फ़िल्टर का उपयोग करें और "इन्फोग्राफिक्स" टाइप करें। अपने पसंद के किसी व्यक्ति को खोजने के बाद, "मुझे किराए पर लें" पर क्लिक करें और अपनी आवश्यकताओं का विवरण देने और कीमत का अनुरोध करने के लिए एक संदेश भेजें। सस्ता इन्फोग्राफिक्स बनाने के इच्छुक महान डिजाइनरों को खोजने के लिए फिएवर एक और जगह है।

अगला, एक बार इन्फोग्राफिक तैयार होने के बाद, आपको इसे साझा करने के लिए दूसरों के लिए आसान बनाने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, घेराबंदी मीडिया जनरेटर का उपयोग करके अपना स्वयं का एम्बेड कोड बनाएं।




एक बार जब सब कुछ हो जाता है, और आपका इन्फोग्राफिक आपकी वेबसाइट पर चमकता है, तो इसे वितरित करने का समय आ गया है। कई इन्फोग्राफिक निर्देशिकाएं हैं जहां आप अपना जमा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां 100 से अधिक स्थानों के साथ एक सूची दी गई है ताकि आप अपना इन्फोग्राफिक जमा कर सकें।

अंतिम लेकिन कम से कम, उन लोगों को ईमेल आउटरीच करें जो पहले इसी तरह के इन्फोग्राफिक्स से जुड़े हैं या उन्हें सोशल मीडिया पर साझा कर चुके हैं। अपने इन्फोग्राफिक पर प्रतिक्रिया के लिए पूछें, लेकिन सीधे लिंक के लिए कभी न पूछें। अगर उन्हें आपका इन्फोग्राफिक पसंद है, तो उन्हें पता होगा कि क्या करना है।

संबंधित: एसईओ के लिए लिंक बनाने के लिए 17 सुरक्षित स्थान

How I got approval for Google adsense in a month
How to qualify Ysense Clixsense surveys

3. अतिथि लेख का लाभ
नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए अतिथि ब्लॉगिंग सबसे प्रभावी तरीका है। अन्य लोकप्रिय वेबसाइटों पर लेख प्रकाशित करके, आप नए पाठकों के सामने अपनी सामग्री प्राप्त करेंगे और अधिक प्रदर्शन जीतेंगे। कभी-कभी, यह केवल बैकलिंक के बारे में नहीं है, बल्कि आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा या आपके सोशल मीडिया अनुयायियों को बढ़ाने के बारे में है।


4. अपने प्रतिस्पर्धियों पर जासूसी करें।
यदि आप अधिक कार्बनिक यातायात प्राप्त करने के बारे में गंभीर हैं, तो अपने मुख्य प्रतियोगियों की ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों के साथ रहना अनिवार्य है। आपको सोशल मीडिया पर अपने प्रतिद्वंद्वियों की जासूसी करनी होगी और उनके लिंक-बिल्डिंग या कमाई की तकनीकों के साथ-साथ उनके कंटेंट-मार्केटिंग के तरीकों की तलाश करनी होगी। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:

जब प्रतियोगी अपनी वेबसाइट पर नई सामग्री प्रकाशित कर रहे हों, तो अलर्ट के लिए खुद को सेट करें।

उनके ईमेल न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें या सोशल मीडिया पर उनका अनुसरण करें। उनकी नई सामग्री को पकड़ने का एक और स्मार्ट तरीका कीवर्ड "साइट: yourcompetitor.com" के लिए Google अलर्ट बनाना है। उदाहरण के लिए, यदि मेरा प्रतियोगी TechCrunch है, तो मैं कीवर्ड: साइट: techcunch का उपयोग करके Google अलर्ट सेट कर सकता हूं। कॉम




जानिए कि आपके प्रतियोगी कब और क्या बैकलिंक बना रहे हैं या कमा रहे हैं।

इससे आपको उनके सर्वश्रेष्ठ बैकलिंक्स को दोहराने में मदद मिलेगी और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे कि वे अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि वे अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से लिंक प्राप्त कर रहे हैं, तो उसी वेबसाइटों पर अतिथि लेखक बनने का प्रयास करें। यदि उनके अधिकांश लिंक ब्लॉग समीक्षाओं से आते हैं, तो उन ब्लॉगर्स से संपर्क करें और उन्हें अपने टूल का परीक्षण करने के लिए एक परीक्षण दें। आखिरकार, वे इसके बारे में एक समीक्षा लिख ​​सकते हैं।

मेरे प्रतिद्वंद्वियों के बैकलिंक्स की जासूसी करने का मेरा पसंदीदा उपकरण मॉनिटर बैकलिंक्स है। यह आपको अपने चार सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगियों को जोड़ने की अनुमति देता है। तब से, आपको एक साप्ताहिक रिपोर्ट मिलती है, जिसमें उनके द्वारा अर्जित सभी नए लिंक होते हैं। उपकरण के अंदर, आपको इन लिंक के बारे में अधिक जानकारी मिलती है और उन्हें उनके मूल्य और अन्य एसईओ मैट्रिक्स द्वारा क्रमबद्ध किया जा सकता है। एक उपयोगी विशेषता यह है कि सभी लिंक मेरी अपनी वेबसाइट पर पहले से ही हरे रंग में हाइलाइट किए गए हैं, जैसा कि नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में है।


How I got approval for Google adsense in a month
How to qualify Ysense Clixsense surveys


इस तकनीक का उपयोग करके, मैं आसानी से नए लिंक-बिल्डिंग अवसरों का निर्धारण कर सकता हूं। मॉनिटर बैकलिंक्स के साथ, मैं उन सभी बैकलिंक्स का ट्रैक रख सकता हूं, जिनकी वेबसाइट कमाई कर रही है। जब भी मेरे लिंक बिल्डिंग अभियान सफल होते हैं, मैं अपने डैशबोर्ड में सभी नए बैकलिंक्स देख सकता हूं।

5. आंतरिक लिंक बनाएँ।
सफल ब्लॉग चलाने के लिए आंतरिक लिंक एक महत्वपूर्ण कारक हैं। वे लिंक जूस पास कर रहे हैं, और आप अपने लंगर ग्रंथों का उपयोग कर सकते हैं। एक अच्छी आंतरिक लिंकिंग संरचना के साथ, आप उपयोगकर्ताओं को आसानी से अपनी वेबसाइट पर नेविगेट करने और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे उपकरण हैं जो स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर आंतरिक लिंक बना सकते हैं, खासकर यदि आप Wordpress चला रहे हैं, लेकिन आपको इसे मैन्युअल रूप से करना चाहिए। Microsoft के मैट कट्स ने सिफारिश की है कि वेबमास्टर्स प्रयोज्य और एसईओ दोनों के लिए प्रति पृष्ठ आंतरिक लिंक की संख्या 100 से नीचे रखते हैं।

6. अपनी सामग्री का प्रचार करें।
जब तक आपको यह पता नहीं होगा कि आप इसे सही तरीके से कैसे प्रचारित करते हैं, तब तक आपको शानदार सामग्री प्राप्त नहीं होगी। आपको दुनिया में बाहर निकलना होगा और अपने सर्वश्रेष्ठ लेखों को बढ़ावा देने के लिए ईमेल आउटरीच करना होगा।

ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है साप्ताहिक या मासिक राउंडअप चलाने वाले ब्लॉगर्स या वेबसाइटों से संपर्क करना। फिर से, आप Google का उपयोग कर सकते हैं और "कीवर्ड + राउंडअप" जैसे प्रश्नों के लिए खोज कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पिछले सप्ताह या महीने से केवल परिणाम देखने के लिए चुनते हैं।


How I got approval for Google adsense in a month
How to qualify Ysense Clixsense surveys



फिर वेबमास्टर्स से संपर्क करें और उन्हें अपनी वेबसाइट पर एक त्वरित परिचय दें। अपने संदेश के साथ, अपने सबसे अच्छे ट्यूटोरियल या गाइड में से एक को लिंक भेजें। यदि वे आपके संसाधन को उपयोगी पाते हैं, तो वे अपने अगले साप्ताहिक राउंडअप में आपको वापस लिंक कर सकते हैं। इन ब्लॉगर्स को लगातार शानदार सामग्री की तलाश रहती है, इसलिए वे निश्चित रूप से आपसे सुनना चाहते हैं।

अन्य तकनीकों के साथ के रूप में, सुनिश्चित करें कि आप सीधे किसी लिंक के लिए पूछकर किसी भी वेबमास्टर के साथ अपने रिश्ते का दुरुपयोग न करें।

No comments:

Post a Comment

op 10 Leadership Qualities to be a Good Leader:

Now here is the main section of this article, leadership qualities. Suppose you want to be a leading person and wanted to know the basics...